+91 6392992003

info@merailaj.com


Kids Health: बच्चों को खिलाएं ये 5 सुपर फूड्स, तो तेजी से बढ़ेगी लंबाई


बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जरूरत होती है। शरीर में पोषण की कमी होने से न सिर्फ बच्चों को कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं बल्कि उनकी लंबाई भी रुक जाती है। चूंकि एक उम्र के बाद बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है इसलिए बचपन से ही उन्हें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों सहित अन्य हेल्दी आहार देना चाहिए। रिसर्च के अनुसार, बच्चों की लंबाई उनके खानपान पर निर्भर करती है। यदि शुरुआत से ही बच्चों को विटामिन्स, मिनरल और फाइबर युक्त भोजन दिया जाए तो इससे शरीर का विकास थमता नहीं है और ना ही लंबाई रुकती है। बच्चों के खानपान पर ध्यान देने से वह खेलने कूदने और पढ़ाई में भी अव्वल रहता है और मानसिक विकास भी सही तरीके से होता है। आइए जानते हैं बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें क्या खिलाना चाहिए

दूध-

दूध हर बच्चे का पहला आहार होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर के विकास में मदद करता है। बचपन से ही बच्चों को पर्याप्त दूध पिलाने से उनकी लंबाई बढ़ती है और बोन मास एवं बोन डेंसिटी का भी बेहतर विकास होता है।

पत्तेदार सब्जियां-

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी है। इन सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं और बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

मीट-

बच्चों की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए मीट बहुत फायदेमंद है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और बच्चों को बीमारियों से बचाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, मीट खाने से बच्चों की लंबाई तेजी से बढ़ती है।

अंडे-

अंडा बच्चों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार, लगातार 6 महीने तक हर रोज दो अंडे खाने से बच्चों की लंबाई बढ़ती है।

फल और जूस-

फलों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन सी सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों को बीमारियों से बचाते हैं और शारीरिक विकास में मदद करते हैं। रोजाना फल और जूस का सेवन करने से बच्चों की लंबाई में वृद्धि होती है। इस तरह बच्चों को बचपन से ही दूध, फल, सब्जियां और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आहार खिलाने से बेहतर शारीरिक विकास होता है और लंबाई भी बढ़ती है।