+91 6392992003

info@merailaj.com


सांस फूलने का इलाज



घरेलू उपायों से करें सांस फूलने का इलाज

सांस फूलना या सांस ठीक से न लेने के कई कारण हो सकते है जैसे एलर्जी, संक्रमण, दिनों-दिन बढ़ रहे प्रदूषण अन्य आदि। इसके अलावा सांस न ले पाने के कई कारण हो सकते है जो काफी तकलीफ भी देते है। अगर आपको भी सांस फूलने या न आने की दिक्कत रहती है तो हम आपको सांस फूलने का घरेलू उपचार बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से सांस से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर हो जाएगी। 


सांस फूलने का इलाज (Remedies for Breathlessness)
सांस फूलने की आयुर्वेदिक दवा अदरक 

अपने खाने में अदरक की मात्रा बढ़ा दें। इसके अवाला रोजाना अदरक की चाय जरूर पीएं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते है जो सांस की बीमारी को दूर करने का काम करते है। 


सांस फूलने की घरेलू दवा अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन की पत्तियों में ऐसे एजेंट मौजूद होते है जो लंग्स की अच्छे से सफाई कर देते है। इससे दमा और खांसी की प्रॉबल्म दूर होती है। इसलिए रोजाना अजवाइन की पत्तियों का सेवन करें। 


सांस फूलना का इलाज लहसुन

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुम मौजूद होते है, गले और लंग्स के बैक्टीरियां को अच्छे से साफ कर देते है और सांस की प्रॉबल्म को कंट्रोल में रखते है। 


सांस फूलने का घरेलू उपचार तुलसी 

दिन में 2 बार तुलसी की पत्तियों की चाय बनाकर पिएं। इससे भी सांस की प्रॉबल्म दूर रहेगी। 
दम फूलने का इलाज कॉफी 


सांस फूलने का घरेलू इलाज शहद

अस्थमा अटैक आने पर शहद वाले पानी से भाप लें। जल्द ही राहत मिलेगी। इसके अलावा दिन में 3 बार एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीएं। शहद बलगम को ठीक करता है और सांस की प्रॉबल्म को गायब कर देता है।